इस समय भारत के राष्ट्रपति को प्रतिमाह  5 लाख रुपये  Salary के रूप में मिलती है। जिस पर उन्हें किसी तरह का कोई Tax नहीं देना होता है। इसके अलावा राष्ट्रपति के allowance के बारे में जानते हैं 

आपको बता दें राष्ट्रपति को रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में  1.5 लाख प्रतिमाह  मिलता है। साथ ही स्टाफ पर खर्च करने के लिए 60 हजार रुपये महीना अलग से दिया जाता है।

इसके अलावा राष्ट्रपति के जीवनसाथी को भी 30 हजार रुपये महीना secretary सहायता के रूप में दिए जाते हैं।

राष्ट्रपति के पास आधिकारिक यात्राओं के लिए हथियारों से लैस लंबी गाड़ी लिमोजिन भी साथ होती है। साथ ही राष्ट्रपति के कारवां में 25 गाड़ियां होती हैं। राष्ट्रपति के पास 86 presidential bodyguard होते हैं।

नई दिल्‍ली में स्थित राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है। जिसमे 340 कमरे हैं। यहां पर करीब 200 लोग काम करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि राष्ट्रपति के निवास, स्टाफ, मेहमानों और भोजन आदि पर सालाना करीब 22.5 मिलियन खर्च होता है।

इसके अलावा राष्ट्रपति को जीवन भर के लिए एक मुक्त बंगला, दो मुफ्त लैंडलाइन और एक मोबाइल फोन मिलता है।

राष्ट्रपति को ट्रेन या हवाई मार्ग से एक साथी के साथ मुफ्त यात्रा व जीवन भर के लिए मुफ्त वाहन सुविधा व दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी और 2 सेक्रेटरी की सुविधा दी जाती हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपनी 30 प्रतिशत Salary दान में देते हैं आइये इसका कारण बताते हैं

साल 2020 में कोरोना महामारी का प्रकोप देखते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और तमाम जनप्रतिनिधियों ने एकमत होकर अपनी salary 30 percent घटाने पर सहमति जताई थी।

ताजमहल से जुड़ी कुछ रहस्यमयी बातें जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिये।

Arrow