क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है,

Crypto Is subjected to Market Risk. Invest At Your risk.

क्रिप्टोकरेंसी की एक परिभाषित विशेषता यह है कि वे आम तौर पर किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं की जाती हैं, जो उन्हें सैद्धांतिक रूप से सरकारी हस्तक्षेप या हेरफेर से प्रतिरक्षा प्रदान करती हैं।

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत सन 2009 में हुई थी, शुरुआत में इसे कोई खास सफलता नहीं मिली, लेकिन धीरे-धीरे इसकी कीमत आसमान छूने लगी और ये पूरी दुनिया में छा गया.

क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार (Types of Crypto)

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी है। सातोशी नाकामोतो नामक एक गुमनाम व्यक्ति ने इसका आविष्कार किया और 2008 में एक श्वेत पत्र के माध्यम से इसे दुनिया के सामने पेश किया। आज बाजार में हजारों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं।

मूल्य - ₹ 29,17,698

Crypto Is subjected to Market Risk. Invest At Your risk.

2015 में विकसित, एथेरियम एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है जिसकी अपनी क्रिप्टोकरेंसी है, जिसे ईथर (ईटीएच) या एथेरियम कहा जाता है। बिटकॉइन के बाद यह सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है।

एथेरियम:

मूल्य - ₹ 2,03,787

क्रिप्टोकरेंसीकैसे खरीदें (How To Buy Crypto)

ऑनलाइन ब्रोकर: ऑनलाइन ब्रोकर क्रिप्टोकरेंसी, साथ ही स्टॉक, बॉन्ड और ईटीएफ जैसी अन्य वित्तीय संपत्तियों को खरीदने और बेचने के तरीकों की पेश करते हैं। ये प्लेटफॉर्म कम ट्रेडिंग लागत लेकिन कम क्रिप्टो सुविधाओं को पेश करते हैं।

आप अपने ब्रोकर या एक्सचेंज के वेब या मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिए ऑर्डर दे सकते हैं। यदि आप क्रिप्टोकरेंसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप "खरीदें" का चयन करके, ऑर्डर के प्रकार को चुनकर, उस क्रिप्टोकरेंसी की मात्रा दर्ज करके, जिसे आप खरीदना चाहते हैं, और ऑर्डर की पुष्टि करके ऐसा कर सकते हैं। यही प्रक्रिया "बिक्री" आदेशों पर लागू होती है।

Crypto Is subjected to Market Risk. Invest At Your risk.

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे (Benefits of Crypto)

क्रिप्टोकरेंसी निवेश लाभ उत्पन्न कर सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी बाजार पिछले एक दशक में मूल्य में आसमान छू गया है, एक बिंदु पर लगभग $ 2 ट्रिलियन तक पहुंच गया है। 20 दिसंबर, 2021 तक, क्रिप्टो बाजारों में बिटकॉइन का मूल्य 862 बिलियन डॉलर से अधिक था।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है?

क्रिप्टोकरेंसी एक वितरित सार्वजनिक बहीखाता पर चलती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है, क्रिप्टोकरेंसीकी इकाइयाँ एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं, जिसमें सिक्कों को उत्पन्न करने वाली जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर शक्ति का उपयोग करना शामिल है। उपयोगकर्ता दलालों से मुद्राएं भी खरीद सकते हैं, फिर क्रिप्टोग्राफिक वॉलेट का उपयोग करके उन्हें स्टोर और खर्च कर सकते हैं।