आइये आपको बताते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सैलरी कितनी हैं और उन्हें क्या सुविधाएँ मिलती है।

इस वक्‍त देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और बतौर प्रधानमंत्री उन्‍हें  1 लाख, 60 हजार रुपये salary मिलती है। इतना ही नहीं उन्‍हें अन्‍य सरकारी भत्‍ते भी दिए जाते हैं। जो कि इस प्रकार से हैं

आपको बता दें प्रधानमंत्री की 50 हजार Basic Salary है, Constituency allowance 45 हजार है, Daily allowance 2 हजार रुपये है, यानी महीने का 62 हजार है।

कोरोना से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति ने स्वेच्छा से वेतन का 30 प्रतिशत हिस्सा कटौती का फैसला किया है। जिसमे उनकी सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा कट जाता है।

आपको बता दें जब कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री का पद छोड़ता है, तो उसे रहने के लिए आवास दिया जाता है. पांच साल के मुफ्त ट्रेन यात्रा. एसपीजी कवर, साथ में कार्यलय व्यय और निजी सचिव भी दिए जाते हैं. इसके अलावा कई अन्य प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं।

इसके अलावा आजीवन निःशुल्क आवास, जीवन भर के लिए मुफ्त बिजली और पानी, मुफ्त चिकित्सा सहायता, पूरी तरह से मुफ्त ट्रेन यात्रा की सुविधाएं दी जाती हैं।

PM मोदी की कुल संपत्ति की बात की जाए तो पीएम नरेंद्र मोदी की एसेट रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 2.85 करोड़ की है।

आपको जानकर हैरानी होगी की PM मोदी के पास अपनी कोई भी कार या गाड़ी नहीं है।

 पीएम नरेंद्र मोदी के पास एक प्लॉट है जो  गुजरात के गांधीनगर के सेक्टर-1 में करीब 3531 वर्ग फुट का है। पीएम मोदी ने यह प्लॉट 25 अक्टूबर 2002 को खरीदी थी।

Arrow

प्रधानमंत्री मोदी जी की नए विमान के बारे में जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिये।